मिशिगन के विधिनिर्माता जुए पर लगने वाले करों में मामूली वृद्धि के लिए दबाव बना रहे हैं। प्रस्तावित परिवर्तन, जो करों में 1.1% से अधिक की वृद्धि नहीं करेंगे, अन्य राज्यों में हाल ही में हुए विधायी रुझानों से बिल्कुल अलग हैं। खेल सट्टेबाजी और आईगेमिंग के उद्देश्य से दो अलग-अलग विधेयकों में इन परिवर्तनों की रूपरेखा दी गई है।
सूक्ष्म कर परिवर्तन प्रस्तुत किये गये
मिशिगन राज्य के सीनेटर सैम सिंह और जेरेमी मॉस ने दिसंबर 2024 की शुरुआत में दो बिल पेश किए। इन बिलों में स्पोर्ट्स बेटिंग और आईगेमिंग के लिए मामूली कर वृद्धि का प्रस्ताव है। सबसे ज़्यादा वृद्धि सकल स्पोर्ट्स बेटिंग प्राप्तियों में 1.1% की वृद्धि होगी।
आईगेमिंग के लिए, प्रस्तावित नई स्तरीय कर प्रणाली में सबसे अधिक कमाई करने वालों को भी अधिकतम 1% की वृद्धि देखने को मिलेगी। ये मामूली समायोजन गेमिंग राज्यों के विधायकों की राष्ट्रीय परिषद (NCLGS) की सिफारिशों के अनुरूप हैं। नवंबर 2024 में, परिषद ने सुझाव दिया कि कर की दरें 15% से 25% के बीच होनी चाहिए।
प्रस्तावित विधेयकों का विवरण
दोनों विधेयकों में विशिष्ट परिवर्तनों की रूपरेखा दी गई है:
- सीनेट विधेयक 1193: इस विधेयक में वाणिज्यिक खेल सट्टेबाजी प्राप्तियों पर कर को 8.4% से बढ़ाकर 8.5% करने का प्रस्ताव है।
- सीनेट बिल 1194: यह बिल पांच आईगेमिंग राजस्व श्रेणियों में 1% की स्तरीय कर वृद्धि प्रस्तुत करता है।
यहां प्रत्येक प्रस्ताव के विवरण पर करीब से नजर डाली गई है:
सीनेट बिल 1193: खेल सट्टेबाजी कर में वृद्धि
सीनेट बिल 1193 के तहत, मिशिगन स्पोर्ट्सबुक के लिए समायोजित सकल प्राप्तियों पर कर 8.4% से बढ़कर 8.5% हो जाएगा। इस वृद्धि से उस शहर को लाभ होगा जहाँ स्पोर्ट्स बेटिंग ऑपरेटर का भूमि-आधारित कैसीनो भागीदार स्थित है। वर्तमान में, शहरों को इस कर राजस्व का 30% प्राप्त होता है; यदि बिल पारित हो जाता है तो यह हिस्सा बढ़कर 31% हो जाएगा। उल्लेखनीय रूप से, यह परिवर्तन केवल गैर-आदिवासी कैसीनो पर लागू होता है।
सीनेट बिल 1194: स्तरीय इगेमिंग कर वृद्धि
सीनेट बिल 1194 में पांच आय वर्गों में आईगेमिंग राजस्व पर 1% कर वृद्धि का प्रस्ताव है। यहां बताया गया है कि टियर कैसे बदलेंगे:
iGaming राजस्व | वर्तमान कर दर | प्रस्तावित कर दर |
4 मिलियन डॉलर से कम | 20% | 21% |
$4 मिलियन – $8 मिलियन | 22% | 23% |
$8 मिलियन – $10 मिलियन | 24% | 25% |
$10 मिलियन – $12 मिलियन | 26% | 27% |
12 मिलियन डॉलर से अधिक | 28% | 29% |
खेल सट्टेबाजी प्रस्ताव के विपरीत, सीनेट विधेयक 1194 में भूमि-आधारित कैसीनो साझेदारों वाले शहरों को अतिरिक्त कर राजस्व आवंटित करने का कोई प्रावधान नहीं है।
अन्य राज्यों से तुलना
मिशिगन द्वारा प्रस्तावित कर वृद्धि अपनी सूक्ष्मता के कारण उल्लेखनीय है। इसके विपरीत, अन्य राज्यों ने कहीं अधिक वृद्धि पर विचार किया है या उसे लागू किया है। उदाहरण के लिए:
- लुइसियाना ने जुआ कर को 15% से बढ़ाकर 51% करने का प्रस्ताव रखा, हालांकि इस उपाय को तुरंत छोड़ दिया गया।
- ओहियो ने 2022 में अपने खेल सट्टेबाजी कर की दर को 10% से बढ़ाकर 20% कर दिया है, लेकिन अब वह इसे मूल 10% पर वापस लाने पर विचार कर रहा है।
ये उदाहरण पर्याप्त कर वृद्धि को लागू करने की चुनौतियों को उजागर करते हैं, जिससे मिशिगन का विनम्र दृष्टिकोण सफल होने की अधिक संभावना है।
मामूली वृद्धि का औचित्य
लुइसियाना और ओहियो जैसे राज्यों में भारी कर प्रस्तावों की विफलता महत्वपूर्ण वृद्धि को पारित करने की कठिनाई को रेखांकित करती है। ऐसा प्रतीत होता है कि मिशिगन के सांसदों ने सतर्कतापूर्ण दृष्टिकोण अपनाया है, जिसका उद्देश्य अक्सर बड़ी वृद्धि के साथ होने वाले प्रतिरोध से बचना है।
अंतिम विचार
यदि पारित हो जाता है, तो सीनेट बिल 1193 और 1194 मिशिगन के जुआ कर ढांचे में मामूली लेकिन प्रभावशाली बदलाव पेश करेंगे। न्यूनतम वृद्धि को बनाए रखते हुए, कानून निर्माता राजस्व बढ़ाने और उद्योग समर्थन को बनाए रखने के बीच संतुलन बनाने की उम्मीद करते हैं। प्रस्तावित परिवर्तन कर दरों पर राष्ट्रीय सिफारिशों का पालन करते हुए कानून की व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए एक सुनियोजित रणनीति को दर्शाते हैं।